Responsive Menu
Add more content here...

UP new voter list download PDF 2022 | यूपी मतदाता सूची 2022 जिलेवार लिस्ट PDF download | Up new voter list 2022 PDF download

UP voter list download 2022 | यूपी मतदाता सूची 2022 जिलेवार लिस्ट PDF download | Up new voter list 2022 PDF download 

यूपी मतदाता सूची जिलेवार लिस्ट डाउनलोड
UP voter list download 2022
दोस्तों जैसा कि आप सभी लोगों को पता ही है कि 2022 में विधानसभा इलेक्शन का चुनाव होने वाला है, ऐसे में आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की नई वोटर लिस्ट 2022 में अपना नाम चेक करना होगा अगर आपका नाम इस लिस्ट में होता है तभी आप लोग मतदान कर पाएंगे, तो ऐसे में मैंने आपके लिए इसलिए इसमें बताया है कि आप किस तरह से उत्तर प्रदेश की नई मतदाता सूची को डाउनलोड कर सकते हैं, यूपी वोटर लिस्ट डाउनलोड करके आप अपनाया अपने गांव के किसी भी व्यक्ति का नाम उसमें आसानी से देख सकते हैं और उसके बाद आप मतदान कर सकते हैं। मतदाता सूची को देखने का तरीका पूरी तरह ऑनलाइन कर दिया है और आप मतदाता सूची यानी वोटर लिस्ट को ऑनलाइन ही PDF में अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करके रख सकते हैं। 

यूपी मतदाता सूची जिलेवार लिस्ट
UP District Wise List 2022 download PDF
दोस्तों जिन लोगों ने अपने वोटर कार्ड को हाल ही में आवेदन किया है वो लोग 2022 की वोटर कार्ड लिस्ट में अपना नाम आसानी से देख सकते हैं, अगर आपका नाम इस लिस्ट में होता है तो आप लोग मतदान कर सकते हैं। वोटर लिस्ट वैसे तो प्रत्येक राज्य की अलग अलग होती है लेकिन आप लोग अपने राज्य में जिलेवार वोटर लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं और आप चाहे तो अपने गांव की अलग वोटर लिस्ट भी डाउनलोड कर सकते हैं, उत्तर प्रदेश मतदाता सूची 2022 में अपना नाम चेक करने के लिए आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन में इस लिस्ट को डाउनलोड करके अपना नाम चेक कर सकते हैं।

यूपी वोटर लिस्ट 2022 के उद्देश्य
UP new voter list 2020 aim
दोस्तों उत्तर प्रदेश की न्यू वोटर लिस्ट को डाउनलोड करने का उद्देश्य यही है कि जो भी नागरिक अपना नाम उस वोटर लिस्ट में देखना चाहते हैं तो वह ऑनलाइन ही देख सके और नागरिकों को वोटर लिस्ट में नाम देखने में किसी भी तरह की तकलीफ ना हो, जिससे कि नागरिकों के समय और पैसे दोनों की ही बचत हो सके, उत्तर प्रदेश की वोटर लिस्ट को डाउनलोड करने के लिए आपके पास सिर्फ मोबाइल होना चाहिए और उस मोबाइल में इंटरनेट की सुविधा मौजूद होनी चाहिए। इसके बाद आप लोग, up chief election commission की वेबसाइट पर जाकर अपना नाम बहुत ही आसानी से चेक कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश वोटर लिस्ट 2022 की नई अपडेट
UP new voter list download PDF new update
दोस्तों जैसा कि आप सभी लोगों को पता ही है कि उत्तर प्रदेश में 25 सितंबर को प्रतिनिधियों का कार्यकाल समाप्त हो चुका है जिससे कि मतदाता सूची का पुनर्निरीक्षण हुआ है जिसमें उत्तर प्रदेश में 1 अक्टूबर से 5 नवंबर तक सभी नागरिक अपना नाम वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते हैं। इसके बाद 06 नवंबर से 12 नवंबर तक जिन भी अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है उनका राज्य निर्वाचन निरीक्षण करेगी और उनका नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश मतदाता सूची 2022 के लाभ
Up new voter list 2022 benefits
उत्तर प्रदेश के लोगों को कहीं जाने की जरूरत नहीं है वे लोग घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन से ही वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।
वोटर लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन देखने से आप के समय और पैसे दोनों की ही बचत होगी।
वोटर आईडी कार्ड को आप कहीं पर भी एक पहचान के रूप में उपयोग कर सकते हैं 
जिन लोगों का नाम वोटर लिस्ट में शामिल हो जाएगा मतदान कर सकते हैं।

यूपी वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे जुड़वाएं
How to add name in up voter list
यूपी वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वाने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से ही आवेदन कर सकते हैं, किसी भी इलेक्शन या चुनाव होने से पहले घर घर जाकर आपके गांव का vlo डाटा इकट्ठा करता है जिसे आप जरूरी दस्तावेज देकर के घर बैठे ही आसानी से अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं। 
अगर आप ऑनलाइन मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाना होगा वहां पर आपको संबंधित दस्तावेज देने हैं और अपना नाम आसानी से मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं। 
या फिर आप खुद से भी up chief election commission की वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

यूपी वोटर लिस्ट 2022 में अपना नाम कैसे देखें
How to download up new voter list 2022 PDF
यूपी मतदाता सूची 2022 में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले यूपी वोटर लिस्ट को आपको डाउनलोड करना पड़ेगा उत्तर प्रदेश की नई वोटर लिस्ट को डाउनलोड करने का पूरा तरीका नीचे दिया गया है –
  • ऑनलाइन वोटर लिस्ट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले chief election officer उत्तर प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको electrol roll PDF वाले विकल्प पर एक बार क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपने जिला का नाम और निर्वाचन क्षेत्र को चुन लेना है।
  • इसके view download वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है, और कैप्चा कोड को दर्ज करके मतदाता सूची को डाउनलोड कर लेना है।
  • दूसरा तरीका यह है कि आप अपने नाम, उम्र, लिंग, पिता/पति, राज्य, जिला, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र आदि की जानकारी दर्ज कर और कैप्चा कोड भरकर भी आसानी से अपना नाम वोटर लिस्ट में देख सकते हैं।

Organization Name Election commission
Article For Uttar Pradesh (UP) Voter List 2022
उद्देश्य मतदाता सूची ऑनलाइन डाउनलोड प्रक्रिया बताना
Beneficiaries Citizens of Uttar Pradesh
Year 2022
Official website Click Here
Join Teligram Click Here
Download voter list

All state Voter list download

Click Here

Click Here

1 thought on “UP new voter list download PDF 2022 | यूपी मतदाता सूची 2022 जिलेवार लिस्ट PDF download | Up new voter list 2022 PDF download”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top