पंजाब नेशनल बैंक में जीरो बैलेंस खाता कैसे खोलें ऑनलाइन – Punjab National Bank Zero Balance Account Opening Online 2023

पंजाब नेशनल बैंक में जीरो बैलेंस खाता कैसे खोलें ऑनलाइन
Facebook
Telegram
WhatsApp
Twitter

 पंजाब नेशनल बैंक में जीरो बैलेंस खाता कैसे खोलें ऑनलाइन – Punjab National Bank Zero Balance Account Opening Online 2023



अगर आप लोगों का भी पंजाब नेशनल बैंक में जीरो बैलेंस खाता नहीं है और आप घर बैठे ही अपना पंजाब नेशनल बैंक में जीरो बैलेंस खाता खुलवाना चाहते हैं तो आप लोगों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है क्योंकि पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान की है। इस ऑनलाइन सुविधा द्वारा आप लोग बिना बैंक जाए बिना फार्म भरे अपने मोबाइल से घर बैठे अपना पंजाब नेशनल बैंक में जीरो बैलेंस खाता खोल सकते हैं। अगर आप लोगों को जीरो बैलेंस खाता ऑनलाइन ही अपने मोबाइल से खोलना है तो आप लोग (Pnb Account Opening Video Kyc ) केवाईसी से अपना जीरो बैलेंस खाता खोल सकते हैं। इसके अलावा आप लोग वीडियो केवाईसी के द्वारा अपना ऑनलाइन जीरो बैलेंस खाता अपने मोबाइल के द्वारा भी खोल पाएंगे। अगर आप लोगों को सारी प्रक्रिया जानी है तो आप लोगों को हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा तभी आप सारी जानकारी जान पाएंगे।


How to Open Zero Balance Account in Punjab National Bank

आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में लोग अपने अपने काम में व्यस्त रहते हैं ऐसे लोगों को बहुत ही कम टाइम मिल पाता है ऐसे लोग बैंक जाकर अगर अपना खाता खुलवा आएंगे तो उन्हें अपने काम की छुट्टी करनी होगी ऐसे ही ग्राहकों के लिए पंजाब नेशनल बैंक में ऑनलाइन ही 0 बैलेंस खाता खोलने की सुविधा प्रदान की है अगर आप लोग अपना ऑनलाइन जीरो बैलेंस का खाता खोलना चाहते हैं तो इस सुविधा द्वारा आप लोग अपना पंजाब नेशनल बैंक में ऑनलाइन 0 बैलेंस खाता अपने मोबाइल से खोल सकते हैं। ऑनलाइन सुधार द्वारा आप लोगों के टाइम की बचत होगी आप लोगों को बैंक के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और आपका घर बैठे ही पंजाब नेशनल बैंक में ऑनलाइन जीरो बैलेंस खाता खुल जाएगा।

अगर आप लोग भी अपना जीरो बैलेंस का खाता पंजाब नेशनल बैंक मैं खोलना चाहते हैं तो आप लोग अपने मोबाइल द्वारा ऑनलाइन ही पंजाब नेशनल बैंक में अपना सेविंग खाता खोल सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन ही पंजाब नेशनल बैंक में खाता खोलना चाहते हैं तो आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए तभी आप अपना खाता पंजाब नेशनल बैंक में खोल सकते हैं।


पंजाब नेशनल बैंक में ऑनलाइन खाता खोलने के निम्न तरीके 

  • वैध केवाईसी दस्तावेज।

  • पंजाब नेशनल बैंक बचत जमा योजना((एन आर आई))

  • ऑनलाइन खाता खोलने की प्रक्रिया।

  • पंजाब नेशनल बैंक सेविंग डिपॉजिट स्कीम।

  • ई साधन सुविधा के बिना ऑनलाइन खाता खोलने की प्रक्रिया।

पंजाब नेशनल बैंक में जीरो बैलेंस खाता खोलने के लिए क्या क्या दस्तावेज होना चाहिए?

  • पैन कार्ड।

  • निवास प्रमाण पत्र।

  • राशन कार्ड ।

  • आवेदक कर्ता के दो फोटो।

  • ड्राइविंग लाइसेंस

  • पहचान पत्र।

  • आधार कार्ड।

आप लोगों को पंजाब नेशनल बैंक में जीरो बैलेंस खाता ऑनलाइन ही खोलने के लिए जितने भी दस्तावेज ऊपर दिए गए हैं उन दस्तावेजों में से 2 दस्तावेज छोड़कर जैसे कि आधार कार्ड और आवेदक करता के दो फोटो इन दोनों दस्तावेजों को छोड़कर बाकी जितने भी दस्तावेज ऊपर दिए गए हैं उनमें से अगर एक भी दस्तावेज आपके पास है तो आपका पंजाब नेशनल बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट ऑनलाइन खुल जाएगा।



पंजाब नेशनल बैंक में खाता खोलने के लिए अन्य बैंकों की तुलना में सबसे कम राशि है।

अगर आप लोग भी पंजाब नेशनल बैंक में जीरो बैलेंस खाता ऑनलाइन ही खुलवाना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है क्योंकि अन्य बैंकों की तुलना में पंजाब नेशनल बैंक खाता खुलवाने के लिए सबसे कम राशि की अपने ग्राहकों को उपलब्ध कराती है। जो लोग पंजाब नेशनल बैंक में अपना जीरो बैलेंस खाता खुलने वाले हैं उन सभी की खाता खोलने की  राशि 3 महीने के हिसाब से अथवा खाता खुलवाने वाला इंसान जहां पर रहता है उस स्थान के द्वारा ही राशि निर्धारित की गई है।

जनधन खाता                   जीरो बैलेंस

ग्रामीण एरिया                       500 रु.

अर्ध शहरी एरिया                       1000 रु.

शहरी                                   2000 रु.

महानगर।                        2000 रु.



पंजाब नेशनल बैंक में अपना ऑनलाइन खाता कैसे खोलें? Punjab National Bank mein apna online khata kaise kholen?

अगर आप लोग भी अपना पंजाब नेशनल बैंक में ऑनलाइन खाता खोलना चाहते हैं और आप लोगों को पता नहीं है कि पंजाब नेशनल बैंक में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें तो आपको नीचे दिए गए स्टेपो को फॉलो करना होगा।

  • पंजाब नेशनल बैंक मैं अपना ऑनलाइन खाता खोलने के लिए सबसे पहले आप लोगों को पंजाब नेशनल बैंक द्वारा दी गई ऑनलाइन बैंकिंग वेबसाइट पर जाना होगा।

  • जैसे ही आप लोग पंजाब नेशनल बैंक की दी गई ऑनलाइन बैंकिंग वेबसाइट पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पोर्टल जाएगा।

  • इस पोर्टल में आप लोगों को 5 लिंक दिए हुए हैं 5 लिंक में से आप लोगों को सबसे नीचे वाला लिंकClick Here To Open The Online Savings Account Without E-Sign Facility (Submission Of Form) पर ही आप सभी लोग क्लिक करें। इसके अलावा आप लोग किसी और लिंक पर क्लिक ना करें नहीं तो आप लोगों का पंजाब नेशनल बैंक में ऑनलाइन जीरो बैलेंस खाता नहीं खुल पाएगा।

  • जैसे ही आप इस वाले लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में आप लोगों को फार्म दिखाई दे रहा होगा। इस फार्म में आप सभी लोगों को अपना पूरा पता सही सही भरना होगा जैसे कि आपका कौन सा राज्य है आप कौन सी सिटी में रहते हो। अपनी शाखा का नाम और आपने खाता की जो संख्या होगी आप लोगों को उस संख्या का प्रकार और इसके बाद जो व्यक्ति अपना खाता खोल रहा है उसका पूरा नाम उसका मोबाइल नंबर और उसकी ईमेल आईडी इतने दिन सारी जानकारी को सही सही भरना होगा जानकारी भरने के बाद इसके नीचे आपको कैप्चा कोड वाली ऑप्शन में कैप्चा कोड भरना होगा इसके बाद आप सभी लोग sumbit वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।





  • जैसे ही आप लोग सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे उसके बाद आप लोगों ने जो ईमेल आईडी भरी है उसी ईमेल आईडी पर TCRN आप सभी लोगों की मेल आईडी पर भेज दिया जाएगा। फिर इसके बाद आप सभी को सबमिट करना है। सबमिट करने के तुरंत बाद आप लोगो से दूसरी बार भी आप लोगों से TCRN नंबर मांगा जाएगा जो आपके मोबाइल नंबर पर TCRN नंबर आया है उसी TCRN नंबर को यहां पर भरकर सबमिट कर दें।

  • जैसे ही आप TCRN नंबर भरकर सबमिट करेंगे तो आपके सामने पंजाब नेशनल बैंक का फार्म आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा। इस फार्म में जो भी जानकारी बताई गई है आप सभी को ध्यान पूर्वक पढ़कर बिल्कुल सही सही जानकारी भरनी होगी।

  • जैसे ही आप सभी लोगों की फार्म में दी गई सारी जानकारी भर जाए इसके बाद आप सभी लोगों को सफलतापूर्वक अपना फार्म सबमिट करना होगा।

  • जैसे ही आप सफलता खोलो अपना फार्म सबमिट करते हैं इसके बाद आप लोगों के मोबाइल नंबर पर फिर से TCRN नंबर भेज दिया जाएगा।

  • फिर इसके बाद आप लोगों को अपने मोबाइल पर आया हुआ फिर इसके बादआपने जिस भी पंजाब नेशनल बैंक की शाखा को चुना है उसी शाखा में अपने मोबाइल पर आया हुआ TCRN नंबर को ले जाकर उसी ब्रांच में जाना होगा।

  • और इसके बाद आप लोगों को शाखा में जाकर अपने जीरो बैलेंस खाते की जो केवाईसी की गई है उस केवाईसी की हार्ड कॉपी ब्रांच लेनी होगी। फिर उसके बाद आप लोगों को आपके मोबाइल नंबर पर आया हुआ TCRN नंबर बैंक के मैनेजर को दिखाना होगा।

  • फिर इसके बाद आपके शाखा का बैंक मैनेजर आपसे दो फोटो, ऐड्रेस प्रूफ अथवा आईडी प्रूफ केवाईसी डॉक्यूमेंट आपसे मांगेंगे। आप लोगों को सिर्फ अपने मोबाइल में आया हुआ TCRN नंबर ही दे देना है।

  • अब आप लोगों का पंजाब नेशनल बैंक में ऑनलाइन 0 बैलेंस खाता सफलतापूर्वक खुल जाएगा।




Website link – Click Here

Related Post

Leave a Comment