ई श्रम कार्ड का पैसा मोबाइल से कैसे चेक करें ? – E shram Card ka paisa kaise check karen

Facebook
Telegram
WhatsApp
Twitter

ई श्रम कार्ड का पैसा मोबाइल से कैसे चेक करें ?

E shram Card ka paisa kaise check karen 

नमस्कार दोस्तों आप सभी का मैं अपने आर्टिकल में स्वागत करता हूं। दोस्तों मैं आप सभी को अपने आर्टिकल के द्वारा आप सभी के लिए जानकारी लेकर आया हूं। आप कहीं के भी क्षेत्रवासियों हो ।अगर आपने ई – श्रम कार्ड बनवाया है और आपके ई – श्रम कार्ड पर पैसे नहीं आ रहे हैं। आप लगातार अपना ई श्रम कार्ड पर चेक कर रहे हैं आप भी ज्यादा परेशान हैं तो इस आर्टिकल के द्वारा आपकी सभी परेशानियों का समाधान हो जाएगा। अगर आपको पूरी जानकारी जानना है तो आप हमारे साथ बने रहिए।

 ई-श्रम कार्ड पर आप लोगों के पैसे क्यों नहीं आ रहे हैं। कब तक आएंगे आएंगे या नहीं। और आएंगे तो आप किस प्रकार से चेक करेंगे। अगर आप हमारे पूरे आर्टिकल को पढ़ते हैं तो आपकी सारी परेशानियों का समाधान हो जाएगा।

E shram card 1000 check आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि श्रम विभाग की ओर से जितने भी श्रम विभाग कार्ड धारक हैं इन सभी के खातों में एक हजार की राशि सहायता के रूप में सभी श्रम विभाग कार्ड धारकों को प्रदान कर दी गई है।अगर आपका ई – श्रम कार्ड पर पैसा आ गया है और आप अपने श्रम कार्ड पर पैसे चेक नहीं कर पा रहे हैं। आपको यह मालूम ही नहीं है कि ई-श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करेंगे और कहां से करेंगे और कौन सी वेबसाइट से करेंगे । इसीलिए हम आपको बताएंगे कि आपको अपने ई-श्रम कार्ड का पैसा स्टेप बाय स्टेप इस तरह से चेक कर सकते हैं।

वैसे तो श्रम विभाग द्वारा दी गई राशि को चेक करने के लिए श्रम विभाग ने बहुत से तरीकों का शुभारंभ किया।

आप अपने मोबाइल नंबर द्वारा मिस कॉल करके, आप अपने ई श्रम कार्ड का पैसा बहुत आसानी से चेक कर सकते है। ई – श्रम कार्ड का पैसा मोबाइल से चेक करने के लिए यहां पर क्लिक करें

Click here

अगर आप मोबाइल नंबर से पैसा नहीं चेक कर पा रहे हैं तो आप अपना bank account नंबर डाल कर भी अपने ई – श्रम कार्ड का पैसा चेक कर सकते हैं।

बैंक अकाउंट नंबर डालकर चेक करने के लिए यहां पर क्लिक करें।

Click here 

E shram card ka pais kaise check kare

अगर आप मोबाइल नंबर से ही अपने ई – श्रम कार्ड का पैसा चेक करना चाहते हैं तो आपको श्रम विभाग द्वारा दी गई असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर ही आप अपने ई – श्रम कार्ड का पैसा चेक कर सकते हैं। मोबाइल नंबर से ई – श्रम का पैसा चेक करने के लिए यहां पर क्लिक करें।

Click here 

क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का ऑप्शन खुल जाएगा। 

इसके बाद आप सभी को ऊपर के साइड में 3 डॉट देखने को मिलेंगे। आपको इस 3 डॉट पर क्लिक करना है। जैसे ही आप 3 डॉट पर क्लिक करेंगे।। उसके बाद आपके सामने इस तरह का इंटरफेस आ जाएगा। इसके बाद आप ई – श्रम वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप ई- श्रम श्रम वाले ऑप्शन पर क्लिक करते है आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफेस दिखाई देगा।

इसके बाद आपको यहां पर अपने सिम कार्ड का वह नंबर डालना होगा जो नंबर आपके इस श्रम कार्ड पर लिंक है जैसे ही आप अपने सिम कार्ड का मोबाइल नंबर डालेंगे, आपके सामने कुछ इस तरह की जानकारी सामने आ जाएगी 

रिसेप्शन में आपको सारी जानकारी मिल जाएगी जैसे कि आप रहने वाले कहां के हो आप किस जिले में रहते हो आपके माता पिता का क्या नाम है अथवा आपके इस रंग कार्ड में कितनी धनराशि भेजी गई है। यह सभी जानकारी आप सभी को इस ऑप्शन में देखने को मिल जाएगी।

ई – श्रम कार्ड का पैसा कब आएगा ?

श्रम विभाग और न्यूज़ चैनल द्वारा यह बताया वह दिखाया जा रहा है किई – श्रम कार्ड का पैसा या (धनराशि) सभी ई श्रम कार्ड धारकों के बैंक अकाउंट में श्रम कार्ड की धनराशि भेज दी गई है। आप सभी लोग निम्न प्रकार से अपने ई – श्रम कार्ड का पैसा आसानी से चेक कर सकते हैं। श्रम विभाग द्वारई- श्रम कार्ड के सभी धारकों के लिए उत्तर प्रदेश की सरकार ऑफिशियल वेबसाइट असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड पर जाकर आप आसानी से अपने ई – श्रम कार्ड की धनराशि को चेक कर सकते हैं

ई – श्रम कार्ड का पैसा नहीं आ रहा है तो क्या करे?

E shram Card ka paisa kaise check karen 

आप सभी को यह जानकर खुशी होगी कि श्रम विभाग द्वारा यह ऐलान हो गया है की सभी ई -श्रम कार्ड धारको के खाते में 1000 की धनराशि सहायता के रूप में आपके बैंक अकाउंट में भेज दी गई है।

अगर आपने ई – श्रम कार्ड बनवा रखा है तो आप अपने बैंक अकाउंट में अपनी धनराशि को चेक करें जोकि श्रम विभाग द्वारा ऐसे मजदूरों को दी गई है जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं हैऔर तब भी आपके अकाउंट श्रम विभाग द्वारा कोई पैसा नहीं आया है तो इसका मुख्य कारण यह है आपका बैंक अकाउंट आप के आधार कार्ड से लिंक नहीं होता है, इसी कारण आपका ई – श्रम कार्ड का पैसा अभी तक आपके खाते में नहीं आया है। आप अपनी बैंक शाखा में जाएं जहां आपने अपना बैंक अकाउंट खुलवाया है वहां जा कर यह पता करें कि मेरे बैंक अकाउंट में मेरा आधार कार्ड लिंक है या नहीं है, अगर नहीं है तो आपके बैंक अकाउंट में ई – श्रम कार्ड का पैसा नहीं आएगा।

ई – श्रम कार्ड कैसे अपडेट करें?

How to update E shram card 

अगर आपके बैंक अकाउंट में आपका आधार नंबर लिंक है तब भी आपके बैंक अकाउंट में श्रम कार्ड का पैसा नहीं आया है तो इसका मुख्य कारण यह भी हो सकता है कि आपका ही ई-श्रम कार्ड अपडेट नहीं है। हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि आप अपना श्रम कार्ड को कैसे अपडेट कर सकते हैं। आपको अपना श्रम कार्ड अपडेट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप बाय स्टेप इस तरह से करना होगा।

आपको अपना ई श्रम कार्ड को अपडेट करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड पर जाना होगा।

इसके बाद आप सभी के सामने ई – श्रम कार्ड को अपडेट करने के लिए एक पेज ओपन होगा।

इस पेज में आपके सामने एक ऑप्शन खुलेगा इस ऑप्शन में आपको अपना पूरा नाम जन्मतिथि डालनी होगी, डालने के बाद आपको सम्मिट वाले ऑप्शन में क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप सम्मिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे जो आपका मोबाइल नंबर श्रम कार्ड में रजिस्टर होगा आपके मोबाइल नंबर एक ओटीपी नंबर आएगा उस नंबर को उस ऑप्शन में डालकर वेरीफाई पर क्लिक करदेना है जैसे ही आप ओटीपी नंबर डालकर वेरीफाई पर क्लिक करेंगे आपका ई – श्रम कार्ड अपडेट हो जाएगा।

Related Post

Leave a Comment