प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी न्यू लिस्ट 2023-24 की में अपना नाम कैसे चेक करें ? Pm awas Yojana shahri new list 2023-24

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी न्यू लिस्ट 2023-24
Facebook
Telegram
WhatsApp
Twitter

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी न्यू लिस्ट 2023-24 की में अपना नाम कैसे चेक करें ? Pm awas Yojana shahri new list 2023-24

WhatsApp Group

Join Now

Telegram Group

Join Now

 प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत जिन लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है उन लोगों को सरकार की ओर से आवास प्राप्त कराया जाएगा। और जिन लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाया है वे लोग अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं क्योंकि सरकार की तरफ से एक पोर्टल वेबसाइट लांच कर दिया गया है जिस पर आप जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और जिन लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा दिया है और उनको पता ही नहीं कि उनका नाम 2023- 24 की लिस्ट में है कि नहीं तो उन लोगों को परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि  विकास मंत्रालय की ओर से एक आधिकारिक वेब पोर्टल जारी कर दिया गया है इस पोर्टल द्वारा आप लोग घर बैठे ही ऑनलाइन 2320 की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं

 


WhatsApp Group


Join Now

Telegram Group


Join Now

 

 




 

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी न्यू लिस्ट 2023-24

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी द्वारा ऐसे लोगों को लाभ दिया जाएगा जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और वह ( कच्चे मकान)  मिट्टी के बने मकानों में रहते हैं और बह पक्के मकानों में रहने में असमर्थ हैं क्योंकि उन लोगों के पास पक्के मकान बनाने के लिए पैसे नहीं हैं और वे कच्चे घरों में रहते हैं सरकार ने गरीब श्रेणी  के परिवारों की इसी समस्या को देखते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी का शुभारंभ किया इस योजना का लाभ उन लोगों को दिया जाएगा जो गरीब श्रेणी में आते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी का शुभारंभ हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र सिंह मोदी जी द्वारा हुआ है। अगर आप लोगों को भी प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी 2023- 24 की लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो आप लोगों को हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा तभी आप सटीक जानकारी जान पाएंगे।


WhatsApp Group


Join Now

Telegram Group


Join Now

 

 




प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी न्यू लिस्ट 2023 में आवेदकों को कौन से लाभ मिलेंगे।What benefits will the applicants get in the Pradhan Mantri Awas Yojana Urban New List 2023.

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में ऐसे परिवार जिन लोगों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और वह गरीब श्रेणी में आते हैं और जिन लोगों लोगों के कच्चे मकान बने हैं। हमारे देश की सरकार ऐसे ही लोगों को प्रधानमंत्री आवास  शहरी योजना के तहत आवास दिया जाएगा। जो लोग प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी  के अंतर्गत आते हैं उन लोगों को सरकार की ओर से घर बनाने के लिए राशि प्रदान की जाएगी। जो लोग पहाड़ी क्षेत्रों में रहते हैं उन्हें सरकार की ओर से ₹1लाख 30,000 की राशि घर बनाने के लिए प्रदान की जाएगी। और जो लोग मैदानी क्षेत्रों में रहते हैं उन्हें सरकार की ओर से ₹1 लाख 20,000 की धनराशि घर बनाने के लिए प्रदान की जाएगी।


WhatsApp Group


Join Now

Telegram Group


Join Now


प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की 2023-24 की न्यू लिस्ट में अपना नाम ऐसे चेक करे?Pradhan Mantri Awas Yojana Urban ki 2023-24 ki new list mein apna naam such check kare?

अगर आप लोग भी प्रधानमंत्री आवास योजना  शहरी की 2023-24 की लिस्ट में अपना नाम अपने मोबाइल से घर बैठे ही ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो आप लोगों को नीचे दिए गए सभी स्टेपो को फॉलो करना होगा।

आप लोग 2 तरीके से अपना प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी 2023 की लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं।

No.1

प्रधानमंत्री आवास योजना  शहरी की 2023 -24 की न्यू लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आप लोगों को विकास मंत्रालय भारत सरकार की आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाकर भी अपना नाम चेक कर सकते हैं।

No.2

अगर आप लोगों का आवास प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी 2023 की लिस्ट मे नाम दिखाएं ना दें तो आप लोगों अपना नाम भी सर्च कर सकते हैं। प्रधानमंत्री  आवास योजना शहरी 2023 की लिस्ट में नाम चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेपो को फॉलो करना होगा।

 


WhatsApp Group


Join Now

Telegram Group


Join Now
  • Search by registration number

  • Search by name

  • Search by aadhaar number

आप इन तीन विकल्पों द्वारा प्रधानमंत्री आवास  योजना शहरी 2023 की लिस्ट में अपना नाम सर्च कर सकते हैं।

 

 




 

Pradhanmantri  aawas Yojana urban 2023 search by Aadhaar number 

 अगर आप लोग भी प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी 2023 कि न्यू लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आप लोग अपना नाम डालकर अथवा अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर भी मंत्री आवास योजना शहरी की न्यू लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं। नीचे दिए गए विकल्पों को ध्यान से पढ़ें।

  • विकास मंत्रालय भारत सरकार की आधिकारिक पोर्टल pmayg.nic.in को ओपन करना होगा।

आप लोगों को अपन नाम  लिस्ट में चेक करने के लिए विकास मंत्रालय भारत सरकार की दी गई आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आप लोग अपना नाम चेक कर सकते हैं।

 

 




 

  • IAY / PMAYG Beneficiary  बाले ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप लोग इसका आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाकर विजिट करेगे फिर इसके बाद आपके सामने इसका वेब पोर्टल खुल जाएगा। आप लोगों को इस वेब पोर्टल पर मेनू बार में Stakeholders देखने को मिल रहा होगा इसके ठीक नीचे ही IAY / PMAYG Beneficiary का ऑप्शन देखने को मिल रहा होगा। अब आप लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी 2023 की लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए इसी ऑप्शन पर select करना होगा।


WhatsApp Group


Join Now

Telegram Group


Join Now
  • इसके बाद आप लोगों को रजिस्ट्रेशन नंबर भरकर सर्च करना होगा।

अब इसके बाद आप लोगों को सर्च वाले ऑप्शन में registration number डालकर सर्च करना होगा। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के सभी आवेदकों को रजिस्ट्रेशन नंबर मिलता है। रजिस्ट्रेशन नंबर डाल कर submit वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लाभार्थी अपना विवरण ऐसे चेक करें।

अब इसके बाद आप लोग रजिस्ट्रेशन नंबर भरकर सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने लाभार्थी का पूरा विवरण सामने आ जाएगा। आप लोग लाभार्थी का नाम पता फोटो व्यक्तिगत जानकारी बैंक विवरण के साथ-साथ लाभार्थी की सभी डिटेल देख सकते हैं।  

 

 




 

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना उत्तर प्रदेश 2023 के लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

अब आप लोग अपने नाम से भी प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी उत्तर प्रदेश 2023 की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। आइए बताते हैं कि आप लोग अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं?

  • Advance Advance Serch वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आप लोग इसकी अधिकारिक वेव पोर्टल को ओपन कर ले। फिर उसके बाद आप लोग Steakeholder बाले ऑप्शन के ठीक नीचे ही /PMAYG Advance वाले ऑप्शन पर क्लिक करके Advance Serch को सिलेक्ट करके डायरेक्ट लिंक वेब पोर्टल पर जाकर ओपन कर दे।

  • आप लोग प्रधानमंत्री  आवास योजना शहरी 2023 में अपना नाम लिखकर ऐसे चेक कर सकते हैं।

 



 

आप लोग Advance Serch वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर  सारी जानकारी आ जायेगी। फिर उसके बाद आप लोग अपना शहर जिला इन सभी को चुने। फिर इसके बाद स्कीम नेम वाले ऑप्शन में Pradhanmantrl Aawas Yojana urban को सेलेक्ट कर ले। फिर इसके बाद वर्ष भी सिलेक्ट कर ले।। फिर इसके बाद सर्च वाले ऑप्शन में अपना नाम लिखकर सर्च करे। यह सब करने के बाद भी आपका नाम सर्च में नहीं आ रहा है तो आप लोग परेशान ना हो। आप लोग दूसरी तरीके से भी अपना नाम चेक कर सकते हैं। अब आप लोग अपना BPL card number, Account number. Section ID number. Father husband name से भी अपना नाम चेक कर सकते हैं।


WhatsApp Group


Join Now

Telegram Group


Join Now
  • प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी उत्तर प्रदेश 2023 की लिस्ट में अपना नाम आधार कार्ड द्वारा भी चेक कर सकते हैं

अब आप लोग अपने आधार कार्ड द्वारा भी प्रधाममंत्री  आवास योजना शहरी की लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी उत्तर प्रदेश 2023 की लिस्ट में आधार कार्ड द्वारा अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आप लोगों को अपने आधार कार्ड के नंबर अधिकारिक वेब पोर्टल की लिंक पर जाकर ओपन करना होगा।

इसके बाद आप लोगों के सामने का Search Beneficiary ऑप्शन देखने को मिला होगा।अब आप लोगो को Serch Beneficiary वाले ऑप्शन में अपना आधार नंबर डालकर show वाले बटन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप सो वाले बटन पर क्लिक करेंगे तो आप लोगों के सामने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी 2023- 24 की लिस्ट सामने आ जाएगी और उस लिस्ट में आप लोगों का नाम भी देखने को मिल जाएगा

 

 




 

आप लोग बड़ी आसानी से आधार कार्ड नंबर रजिस्ट्रेशन नंबर अथवा अपने नाम से भी प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी  2030-24 की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।


WhatsApp Group


Join Now

Telegram Group


Join Now

 

Important Links 👇👇👇
Website link – CLICK HERE

Direct Link – CLICK HERE
Track Status – CLICK HERE
Video Link – CLICK HERE

Related Post

1 thought on “प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी न्यू लिस्ट 2023-24 की में अपना नाम कैसे चेक करें ? Pm awas Yojana shahri new list 2023-24”

Leave a Comment