Responsive Menu
Add more content here...
Ek Parivar Ek Pahchan Scheme 2023 Online

UP Family ID Benefits – Ek Parivar Ek Pahchan Scheme 2023 Online Registration | Family ID ke fayde

UP Family ID – Ek Parivar Ek Pahchan Scheme 2023 Online Registration | Family ID ke fayde


उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान पोर्टल क्या है ?

What is Up family id ?

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस पोर्टल की मदद से फैमिली आईडी एक परिवार एक पहचान योजना का एक नया पोर्टल जारी किया है। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर डीबीटी स्कीम स्कॉलरशिप, कन्या सुमंगला योजना, रोजगार संगम (सेवा योजना), सम्मान निधि आदि उत्तर प्रदेश सरकार लागू कर रही है। परिवार आईडी योजना उन सभी परिवारों को नौकरी के अवसर प्रदान करने के लक्ष्य को सक्षम करने के लिए जिनका पंजीकरण 09 फरवरी 2023 से शुरू हो गया है।

उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान योजना के लाभ 2023

UP family ID benefits 2023

 उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में सभी परिवारों को नौकरी के अवसर प्रदान करने के लक्ष्य को सक्षम करने के लिए परिवार आईडी योजना को लागू कर रही है।

 उत्तर प्रदेश सरकार की परिवार आईडी योजना राज्य में सभी परिवारों की व्यापक दृश्यता प्रदान करेगी जो बदले में उन व्यक्तियों को योजना/सेवाएं प्रदान करने में मदद करेगी जो पात्र हैं लेकिन लाभ से बाहर हैं।

 यूपी सरकार की योजना: छात्रवृत्ति, पेंशन, मजदूरों को लाभ, सम्मान निधि / किसानों को सब्सिडी, कन्या सुमंगला योजना, किसानों द्वारा खाद्यान्न की खरीद, कौशल विकास, रोजगार संगम, प्रेरणा (बुनियादी शिक्षा के छात्र) आदि।

 लाभार्थी के बैंक में सीधे सरकारी योजना का पैसा भेजने के लिए परिवार पहचान पत्र की आवश्यकता होगी। उत्तर प्रदेश के सभी निवासियों को अपना परिवार आईडी बनाना होगा।


यूपी परिवार आईडी एक परिवार एक पहचान योजना पंजीकरण 2023

Up family ID online registration 2023

 उत्तर प्रदेश परिवार पहचान पत्र (एक परिवार एक पहचान) 2023 में पंजीकरण के लिए परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी है।

 Step 1 : पंजीकरण के लिए, उम्मीदवार को सबसे पहले अपने मोबाइल/डेस्कटॉप पर उत्तर प्रदेश सरकार के परिवार आईडी पोर्टल familyid.up.gov.in का लिंक खोलना होगा। आवेदन करने का सीधा लिंक इस पेज के नीचे कुछ उपयोगी महत्वपूर्ण लिंक में भी मिलेगा।

 Step 2 : उम्मीदवार को नए पंजीकरण पर क्लिक करना होगा, उसके बाद उसे अपना पूरा नाम दर्ज करना होगा और मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड में है, उसके बाद एक ओटीपी सत्यापन करना होगा, उसके बाद पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

 Steo 3 : पंजीकरण के बाद, उम्मीदवार को लॉगिन करना होगा, इसके लिए व्यक्ति को अपने मोबाइल नंबर के साथ ओटीपी सत्यापन करना होगा।


 Step 4 : सबसे पहले व्यक्ति को अपना आधार कार्ड नंबर लिखना होगा और साथ ही ओटीपी के जरिए वेरिफाई करना होगा। वेरिफाई करने के बाद स्क्रीन पर व्यक्ति की फोटो और व्यक्तिगत जानकारी दिखाई देगी साथ ही कुछ अन्य विकल्प भी दिखाई देंगे जैसे उम्मीदवार की वैवाहिक स्थिति की जानकारी, यदि विवाहित है तो जीवनसाथी की जानकारी, उसके कार्य का विवरण, और मोबाइल नंबर देना होगा।

 Step 5 : इसी प्रकार, व्यक्ति अपने आधार कार्ड नंबर और ओटीपी सत्यापन के माध्यम से परिवार के अन्य सदस्यों जैसे पति / पत्नी / माता / पिता / भाई / बहन / पुत्र / पुत्री और परिवार के अन्य सदस्यों की जानकारी अपने परिवार के आईडी कार्ड में जोड़ सकता है।

 Step 6 : परिवार के सभी लोगों की जानकारी जोड़ने के बाद, आपको अपने पते का विवरण देना होगा जहां सत्यापन की प्रक्रिया की जानी है।

 Step 7 : पूरी जानकारी की जांच करने के बाद, उम्मीदवार को पंजीकरण जमा करना होगा, उसके तुरंत बाद एक परिवार आईडी और एक आवेदन संख्या की जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी।

 अभ्यर्थी प्राप्त आवेदन संख्या से भी अपनी स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 नोट: उम्मीदवार पंजीकरण / आवेदन पत्र जमा करने के बाद कोई बदलाव नहीं कर पाएंगे।


आपके सवाल हमारे जवाब

Q 1 : उत्तर प्रदेश यूपी परिवार आईडी क्या है ?

 उत्तर: फैमिली आईडी एक परिवार के लिए 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या है, जिसमें परिवार और उसके सदस्यों का विवरण होगा।

 Q 2 : परिवार पहचान पत्र की आवश्यकता क्यों है?

 उत्तर: उत्तर प्रदेश की विभिन्न योजनाएँ जिनमें लाभार्थी को सीधे पैसा भेजा जाता है जैसे: छात्रवृत्ति, पेंशन, श्रमिकों को लाभ, सम्मान निधि/किसानों को सब्सिडी, कन्या सुमंगला योजना, किसानों द्वारा खाद्यान्न उपार्जन, कौशल विकास, रोज़गार संगम, प्रेरणा (बेसिक शिक्षा के छात्र) आदि।

 Q 3 : अगर मेरे पास पहले से ही राशन कार्ड है तो यूपी परिवार आईडी कैसे प्राप्त करें?

 Ans : अगर आपके पास उत्तर प्रदेश का राशन कार्ड है तो आपको सिर्फ रजिस्ट्रेशन और आधार कार्ड वेरिफिकेशन करना है।


 Q 4 : जिसके परिवार में एक ही व्यक्ति है, क्या वह परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन कर सकता है ?

 उत्तर : हां, आप परिवार आईडी के लिए आवेदन कर सकते हैं

 Q 5 : क्या मुझे परिवार पहचान पत्र के लिए कोई दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता है ?

 उत्तर: किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है।

 Q 6 : यदि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो क्या करें?

 उत्तर: अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाएं और अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करवाएं।


 Q 7 : फैमिली आईडी में परिवार के कितने सदस्यों के नाम जोड़े जा सकते हैं।

 Ans : इसकी कोई सीमा नहीं है, आप अपने पूरे परिवार का नाम जोड़ सकते हैं।

 Q 8 : क्या परिवार पहचान पत्र अनिवार्य है?

 उत्तर : नहीं, परिवार आईडी स्वैच्छिक है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त करने वाले या लाभ उठाने का इरादा रखने वाले परिवारों को पंजीकरण कराना चाहिए। अन्य परिवार आईडी का विकल्प भी चुन सकते हैं।


Important Links 👇👇👇

Official website link – Click Here

Registration Link – Click Here

Login Link – Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top