Responsive Menu
Add more content here...

UP में 1 करोड़ युवाओं को मिलेंगे मुफ़्त में टैबलेट और स्मार्टफ़ोन | up tablet scheme | up free tablet scheme 2021

 UP में 1 करोड़ युवाओं को मिलेंगे मुफ़्त में टैबलेट और स्मार्टफ़ोन | up tablet scheme | up free tablet scheme 2021



CM योगी का बड़ा ऐलान – उत्तर प्रदेश के एक करोड़ युवाओं को मिलेगा फ्री में टेबलेट और स्मार्टफ़ोन

दोस्तों जैसा कि आप सभी लोगों को पता ही है कि विधानसभा चुनाव करीब आने वाला है तो इसी मौके पर उत्तर प्रदेश के योगी सरकार ने विधानसभा में अपने संबोधन के दौरान उत्तर प्रदेश के एक करोड़ युवाओं को फ्री में टेबलेट और स्मार्टफोन देने का ऐलान कर दिया है।

उत्तर प्रदेश फ्री टैबलेट योजना

Up free tablet scheme

युवाओं को डिजिटली सक्षम बनाने के लिए टैबलेट देने की योजना के जमीनी अमल पर योगी सरकार जुट गई है वीं पास कर जो युवा राज्य सरकार के किसी शिक्षण संस्थान में डिप्लोमा या डिग्री पाठ्यक्रमों में दाखिला लेगा , उन्हें टैबलेट दिया जाएगा । अक्टूबर – नवंबर से इसके वितरण के लिए टैबलेट निर्माता कंपनियों से बातचीत शुरू कर दी गई है । उपलब्धता के आधार पर चरणवार वितरण किया जाएगा ।

                        सीएम योगी आदित्यनाथ ने अनुपूरक बजट में 3,000 करोड़ रुपये के विशेष कोष की घोषणा की थी । उन्होंने कहा था कि इसके जरिए 1 करोड़ युवाओं को टैबलेट या स्मार्टफोन दिए जाएंगे । चुनाव ठीक पहले की गई इस घोषणा को चुनाव पहले ही अमल में लाने की कवायद शुरू हो गई है । पूरी कार्ययोजना पर जल्द कैबिनेट से मुहर लगने के बाद टैबलेट खरीद की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी तैयारी है कि एक बार में कम से कम यूनिट के वितरण से शुरुआत और उसके बाद 5 से 10 लाख वितरित किए जाएं ।

ऐसे होगा लाभार्थियों का चयन

सूत्रों के अनुसार 12 वीं के बाद मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रम में पंजीकरण बुनियादी योग्यता तय की गई है । वितरण प्रक्रिया में पारदर्शिता के लिए विभागवार आवंटन किया जाएगा । हैडओवर करेगा और वितरण विभागों के अन्य राज्यों ने भी टैबलेट बांटने की घोषणा उच्च शिक्षा , चिकित्सा शिक्षा व प्राविधिक जरिए ही करवाया जाएगा । एक से अधिक की है । ऐसे में बल्क ऑर्डर पूरा करने में शिक्षा विभागसे उनके यहां पंजीकृत स्टूडेंट्स वेंडरों से हो सकती है खरीद : युवाओं को कंपनियों को दिक्कत आ सकती है । सूत्रों का ब्योरा लिया जाएगा । व्यावसायिक शिक्षा टैबलेट उपलब्ध करवाने की महत्वाकांक्षी के अनुसार केंद्रीय आईटी मंत्रालय से बात व कौशल विकास विभाग को भी योजना योजना में सबसे बड़ी मुश्किल इनकी कर यूपी के आईटी विभाग ने बड़े वेंडरों शामिल किया गया है । उनके यहां उपलब्धता है । 

                   सूत्रों के अनुसार चार – पांच से बातचीत शुरू कर दी है । कार्ययोजना 12 वीं के बाद डिप्लोमा पाठ्यक्रम में पढ़ ही ऐसे मेगा बैंड हैं जो टैबलेट बनाते हैं । पर कैबिनेट से मुहर के बाद जेम पोर्टल के रहे स्टूडेंट्स के साथ ही कौशल विकास उनकी उत्पादन क्षमता की सीमाएं हैं । माध्यम से खरीद के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू के कार्यक्रमों में पंजीकृत प्रशिक्षुओं को भी कोविड काल में ऑनलाइन पढ़ाई व काम की जाएगी । मांग पूरी करने के लिए एक टैबलेट दिया जाएगा । आईटी विभाग खरीद के बढ़ते ट्रेंड के चलते मांग बढ़ी है । यूपी से अधिक वेंडर्स के जरिए भी खरीद की के बाद लाभार्थियों के विभागों को टैबलेट के अलावा उत्तराखंड , बिहार , पंजाब सहित जा सकती है ।

2 से 3 जीबी रैम के होंगे टैबलेट 

UP free tablet scheme features

टैबलेट का स्पेसिफिकेशन तय करने में बातों पर खास ध्यान रखा गया है । पहला किफायती हो और दूसरा पढ़ाई लिखाई के साथ ऑनलाइन प्रफेशनल वर्क के लिए भी उपयोगी हो सूत्रों का कहना है कि मार्केट ट्रेड व विशेषज्ञों से मथन के बाद तय किया है कि 8 इच का सिम इनेबल्ड टैबलेट खरीदा जाएगा । 4 जी सुविधा से लैस एड्रॉएड आधारित ये टैबलेट 2 से 3 जीबी रैम और 32 या 64 जीबी इंटरनल मेमोरी होंगे । ब्लूटूथ , वाई – फाई , एमएस ऑफिस के स्टूडेंट वर्जन सहित दूसरे अप्लीकेशन एक्सेस हो सकेंगे । इंटरनेट की मुफ्त सुविधा देने के लिए कंपनियों से बात चल रही है ।



उत्तर प्रदेश के युवाओं को भत्ता भी देगी योगी सरकार 

उत्तर प्रदेश के योगी सरकार ने कहा है कि प्रदेश में राज्य स्तर पर 3000 करोड़ रुपए की निधि शुरू होने जा रही है जिसके जरिए एक करोड़ युवाओं को फ्री में टेबलेट और स्मार्टफोन तो दिए ही जाएंगे साथ ही युवाओं को भत्ता भी दिया जाएगा।


इन लोगों को मिलेगा फ्री में टैबलेट और स्मार्टफोन

सीएम योगी ने कहा है कि जो भी छात्र ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल और डिप्लोमा कर रहे नौजवानों को इस स्कीम से जोड़ा जाएगा। इसी के साथ उनकी जरूरत के हिसाब से डिजिटल एक्सेस भी फ्री में दिए जाएंगे, और इसके अलावा तीन प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों को अभी सरकार भत्ता देगी।



फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट लेने के लिए आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों अब आप लोग सोच रहे होंगे कि फ्री में स्मार्टफोन और टेबलेट लेने के लिए आवेदन किस प्रकार से करना है तो आप लोगों को बता दूंगा अभी योगी सरकार ने सिर्फ ऐलान किया है आवेदन कैसे करना है इसके लिए अभी कुछ भी नहीं बताया है।  

ये भी पढ़े ........

यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना – ऐसे करे ऑनलाइन अवेदन – Click Here

UP के 1 लाख कुशल कामगारों को मुफ्त में टेबलेट – ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन – Click Here

UP सफाई कर्मी 40000 भर्ती 2021 – ऐसे करे ऑनलाइन अवेदन  Click Here

UP आंगनवाड़ी भर्ती 2021  – ऐसे करे ऑनलाइन अवेदन   Click Here

UP सिंचाई विभाग 14000 भर्ती ऑनलाइन आवेदन करें – Click Here

UP होमगार्ड भर्ती 2021 –  ऐसे करे ऑनलाइन अवेदन  Click Here

श्रमिक कार्ड 2021 के लाभ | लेबर कार्ड के फ़ायदे | श्रमिक कार्ड की 16 बड़ी योजनाएं – Click Here

मनरेगा जॉब कार्ड  क्या  है ? नरेगा कार्ड कैसे बनवाएं  ? – Click Here

श्रमिक कार्ड और ई श्रम कार्ड में क्या अंतर है ? – Click Here

eShram कार्ड क्या है- UAN श्रमिक कार्ड कैसे बनवाए ? – Click Here

उज्ज्वला योजना 2.0 क्या  है ? ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2021 – Click Here

फ्री साइकिल योजना 2021 आवेदन फॉर्म – Click Here

बैंक ऑफ बड़ौदा में ज़ीरो बैलेंस खाता कैसे खोलें  ? – Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top