श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें मोबाइल से | shramik card ke paise kaise check kare | How to check shramik Card ammount

Facebook
Telegram
WhatsApp
Twitter

श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें मोबाइल से| shramik card ke paise kaise check kare| How to check shramik Card ammount 

श्रमिक कार्ड क्या है ?

Shramik card kya hai

श्रमिक कार्ड एक प्रकार का मजदर होने का प्रमाण होता है

 जो कि आप लोग ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से बनवा सकते हैं अगर आप एक मजदूर है या श्रमिक है तो आप अपने श्रमिक कार्ड को बनवा सकते हैं और सरकार के तरफ से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं मजदूर लोगों को उनके सुमित कार्ड पर बहुत सी योजनाओं का लाभ दिया जाता है लेकिन इन योजनाओं का लाभ सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलता है जिनके पास श्रमिक कार्ड बना हुआ होता है।

श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं – Click Here

श्रमिक कार्ड बनाने का उद्देश्य

Shramik card aim

दोस्तों श्रमिक कार्ड को बनाने का उद्देश्य यह है कि जो भी गरीब लोग हैं और अपना मसूरी कर के पालन पोषण कर रहे हैं उन लोगों को ज्यादा से ज्यादा सरकारी योजनाओं से जोड़ा जाए और सरकार की तरफ से उन्हें कुछ ना कुछ मदद मिल सके इसलिए सभी राज्यों के श्रमिक कार्ड अलग-अलग होते हैं और सभी राज्य की सरकारें अपने यहां के मजदूरों के लिए अलग-अलग योजनाएं चलाते हैं श्रमिक कार्ड के जरिए आपको काफी सारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है जिससे कि एक मजदूर को उसके रहन सहन और रोजी-रोटी कमाने में ज्यादा कठिनाई ना हो।

श्रमिक कार्ड कौन-कौन बनवा सकता है

Shramik majduri eligibility

समय काट वैसे तो अगर आप कोई भी दिहाड़ी मजदूर हैं या आप रिक्शा चलाते हैं ठेला चलाते हैं यह रेडी पटरी लगाते हैं या फिर आपका कोई भी छोटा-मोटा कारोबार है तो अपना श्रमिक कार्ड बनवा सकते हैं या फिर आप किसी भी कंपनी में काम करते हैं तो भी आप अपना श्रमिक कार्ड बनवा सकते हैं श्रमिक कार्ड बनवाने के बाद आप की गिनती मजदूर में आ जाते हैं लेकिन अगर आप पहले से ही मजदूर हैं और आपका श्रमिक कार्ड बना हुआ नहीं है तो आप मजदूर नहीं माने जाते हैं इसीलिए श्रमिक कार्ड बनाया जाता है। और अगर आप मजदूर हैं तो आपको जरूर अपने सर में कार्ड को बनवा लेना चाहिए और सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का लाभ लेना चाहिए।

ई श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करेंClick Here

श्रमिक कार्ड के फायदे क्या है

Shramik card ke fayde

अगर आपका श्रमिक कार्ड बना हुआ है तो राज्य सरकारों की तरफ से श्रमिक कार्ड पर अलग-अलग योजनाएं चलाई जाती हैं जिसका नाम आप को दिया जाएगा वैसे तो श्रमिक कार्ड में काफी योजनाएं है लेकिन अगर आप एक उत्तर प्रदेश के श्रमिक है तो उत्तर प्रदेश में अभी 16 योजनाएं श्रमिक कार्ड के तहत चलाई जाती हैं जिनमें से कुछ योजनाएं निम्नलिखित है

श्रमिक साइकिल योजना

चिकित्सा सुविधा योजना 

मातृत्व शिशु एवं बालिका मदद योजना

शौचालय सहायता योजना

सौर ऊर्जा सहायता योजना

आवासीय विद्यालय योजना

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना

कन्या विवाह अनुदान योजना

आवाज सहायता योजना

आप तरह सहायता योजना

महात्मा गांधी पेंशन योजना

गंभीर बीमारी सहायता योजना

मृत्यु विकलांग सहायता योजना

अंत्येष्टि योजना

पंडित दीनदयाल उपाध्याय चेतना योजना

श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें

Shramik card ka paisa kaise check kare

वैसे तो श्रमिक कार्ड का पैसा आप कई तरीकों से चेक कर सकते हैं जैसे अगर आपके बैंक खाता में मोबाइल नंबर लिंक है तो आप मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से भी श्रमिक कार्ड का पैसा चेक कर सकते हैं, 

लेकिन अगर आपके बैंक खाते में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप ऑनलाइन भी श्रमिक कार्ड का पैसा चेक कर सकते हैं।

और आप लोग श्रमिक कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के भी चेक कर सकते हैं कि आप की कौन सी योजना का कितना पैसा खाते में आया है।

श्रमिक कार्ड का पैसा ऑफिशियल वेबसाइट से कैसे चेक करें

UPBOCW website se shramik Card ka paisa kaise check kare

1. सबसे पहले आपको लेबर कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाना है,

2. इसके बाद आपको श्रमिक वाले ऑप्शन पर एक बार क्लिक करना है,

3. अब आपको नवीनीकरण की स्थिति वाले ऑप्शन पर एक बार क्लिक कर देना है,

4. इसके बाद आपके श्रमिक कार्ड की पूरी जानकारी आपके सामने आ जाएगी और साथ ही अभी देखने को मिल जाएगा कि आपने कितनी योजनाओं के लिए आवेदन किया है और कौन-कौन सी योजनाएं अप्रूव हो गई हैं,

5. अब आपको यहां पर अपने श्रमिक कार्ड के सभी योजनाएं देखने को मिल जाएंगे और साथ ही यह भी देखने को मिल जाएगा की कौन सी योजना का पैसा आपके बैंक खाते में भेज दिया गया है और कितनी तारीख को भेजा गया है वह तारीख में आप यहां पर देख सकते हो।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया है कि आप अपनी श्रमिक कार्ड की योजनाओं का पैसा किस तरह से चेक कर सकते हैं कि आपकी श्रमिक कार्ड में जो भी योजनाएं हैं उनका पैसा आपके खाते में भेज दिया गया है या नहीं भेजा गया है, अगर इसके अलावा आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

official website link – Click Here

Join Teligram – Click Here

Government schemes – Click Here

2 thoughts on “श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें मोबाइल से | shramik card ke paise kaise check kare | How to check shramik Card ammount”

Leave a Comment