फ़्री राशन योजना 2022 – अब 6 महीने और मिलेगा फ़्री राशन, नमक, रिफाइंड व चना | प्रधानमन्त्री गरीब कल्याण योजना

Facebook
Telegram
WhatsApp
Twitter

फ़्री राशन योजना 2022 – अब 6 महीने और मिलेगा फ़्री राशन, नमक, रिफाइंड व चना | Free Ration राशन कब तक मिलेगा 

मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत फ्री राशन योजना Free Ration की तारीख को एक बार फिर से बढ़ा दिया गया है अब आप लोग 6 महीने तक यानी कि सितंबर तक बिल्कुल मुफ्त में राशन ले सकते हैं, इसके तहत देश के करीब 80 करोड़ राशन कार्ड धारकों को सितंबर तक बिल्कुल फ्री में राशन दिया जाएगा।


फ़्री राशन योजना क्या है ?

Free Ration Yojana Kya hai ?

दोस्तों जैसा कि आप सभी लोगों को पता ही है कि जब लॉकडाउन लगा था तो उस समय हमारे देश के लोगों पर आर्थिक रूप से काफी बड़ा संकट आ गया था और बहुत से लोग अपने खाने-पीने का बंदोबस्त नहीं कर पाते थे तो इसी को देखते हुए भारत सरकार ने सभी राज्यों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना चलाई थी इस योजना के तहत सभी राज्य के लोगों को फ्री में राशन देना शुरू किया और साथ में 1 किलो चना रिफाइंड और नमक भी दिया गया, और जब से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत हुई है तब से कई बार फ्री राशन योजना की तारीख को बढ़ाया गया है।

ये भी पढ़ें – ई श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें मोबाइल नंबर से 

फ्री राशन योजना का उद्देश्य

Free Ration Yojana aim

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत free ration Yojana फ्री राशन योजना का उद्देश्य भारत के ऐसे गरीब परिवारों के लिए है जिन लोगों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और चीन भी लोगों का राशन कार्ड बना हुआ है फ्री राशन योजना के तहत गरीब परिवार के लोगों को एक परिवार में एक व्यक्ति पर 5 किलो राशन दिया जाता है, और साथ ही पूरे परिवार में 1 लीटर रिफाइंड 1 किलो चना 1 किलो नमक भी दिया जाता है, महीने में एक व्यक्ति को 5 किलो राशन मिलने पर उसके परिवार में कुछ सहूलियत हो जाती है। फ्री राशन योजना 2022 के तहत सभी राशन कार्ड धारियों को मुफ्त में राशन दिया जा रहा है।

फ्री राशन कब तक मिलेगा 

Free Ration kab tak milega

वैसे तो सरकार ने इलेक्शन से पहले सिर्फ मार्च 2022 तक है फ्री राशन योजना के तहत लाभ देने का ऐलान किया था लेकिन अब इलेक्शन हो चुका है फिर भी सरकार ने सभी ration card राशन कार्ड धारकों को राशन लेने की तारीख बढ़ा दी है, अब आप लोग सितंबर तक यानी कि 6 महीने और फ्री में राशन रिफाइंड चना पर नमक ले सकते हैं। सितंबर तक फ्री राशन मिलने से गरीब परिवार के लोगों को काफी सहायता मिलेगी, और हो सकता है सितंबर के बाद भी फ्री राशन योजना की तिथि को बढ़ा दिया जाए।

ये भी पढ़ेंप्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट 2022

फ्री राशन योजना का लाभ कैसे मिलेगा

Free ration Yojana ka Labh Kaise le

फ्री राशन योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास राशन कार्ड होना चाहिए राशन कार्ड कई तरह के होते हैं जैसे पात्र गृहस्थी राशन कार्ड और अंतोदय राशन कार्ड इनमें से अगर आपका कोई भी राशन कार्ड है तो आप फ्री राशन free Ration लेने के लिए पात्र होंगे, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत फ्री राशन लेने के लिए आपको अपने राशन कार्ड को अपने गांव के कोटेदार के पास जाना है और वहां पर आपके फिंगरप्रिंट यानी अंगूठे के निशान से आपको फ्री राशन योजना का लाभ दिया जाएगा । आप भारत के किसी भी राज्य से फ्री राशन ले सकते हैं।

फ्री राशन न मिलने पर शिकायत कैसे करें 

Free Ration helpline number

 अगर आपका भी राशन कार्ड Ration card बना हुआ है और आपको श्री राशन योजना के तहत लाभ नहीं मिल रहा है तो आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं, आप चाहे तो हेल्पलाइन नंबर 1967 पर कॉल कर सकते हैं, इसके अलावा national food security portal NFSA वेबसाइट पर आपको राशन कार्ड यह तो शिकायत करने के लिए सभी राज्यों के अलग अलग हेल्पलाइन नंबर मिल जाएंगे। और साथ ही आप लोग https://nfsa.gov.in इस वेबसाइट पर जाकर ई मेल लिख कर भी अपनी शिकायत कर सकते हैं।

Official website link – CLICK HERE

Join Teligram – CLICK HERE

Government schemes – Click Here

ये भी पढ़ें – शौचालय सहायता योजना ऑनलाईन आवेदन कैसे करें

Related Post

Leave a Comment