प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन : PM Awaas Yojana online apply 2023

Facebook
Telegram
WhatsApp
Twitter

 प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन : PM Awaas Yojana online apply 2023




प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना यूपी 2022

PM Awaas Yojana online apply 2023

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे आज के इस नए आर्टिकल में आप सभी को ज्ञात ही होगा कि हमारे देश कि सरकार गरीबों की सहायता के लिए अनेक प्रयास करती रहती है। और जो लोग असहाय हैं जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और जो लोग अपने परिवार का भरण पोषण भी ठीक से नहीं कर पाते हैं और बैक कच्चे मकान में रहने के लिए मजबूर हैं इन्हीं सब मजबूरियों को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का शुभारंभ हुआ है। इस योजना का लाभ वही लोग ले पाएंगे जो कच्चे मकान में रहते हैं और पक्के घर बनाने के लिए उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और उन्हें कच्चे घर में ही रहना पड़ता है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री हैं श्री नरेंद्र सिंह मोदी द्वारा हुई है। इस योजना में जंक्शन में कौन है अपना ऑनलाइन आवेदन कर दिया है वे लोग भारत सरकार द्वारा दी गई ऑफिशल वेबसाइट @pmayg.gov.in पर जाकर अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की नई सूची भी इसी ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दी गई है जो लोग इस योजना में अपना ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं वे लोग अब घर बैठे अपने मोबाइल से ही इस वेबसाइट पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।



प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की  लिस्ट में अपना नाम ऐसे चेक करें?

Pm awas yojana gramin new list 2023

यह तो आप सभी को मालूम ही होगा कि जिन लोगों ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में अपना ऑनलाइन आवेदन करवाया है । उसके बाद जिसका भी नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट में आएगा उन्हीं लाभार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा न्यू ऐलान किया गया है कि कि वह प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना द्वारा गरीब एक करोड़ से ज्यादा लाभार्थियोंको इस योजना का लाभ दिलवाए गी। इस योजना का लाभ ऐसे परिवार उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और वह कच्चे घरों में रहते हैं और पक्के घर पर आने में असमर्थ हैं यह योजना ऐसे लोगों के लिए है। जो ग्रामीण लोग पहाड़ी क्षेत्रों में रहते हैं और वहां पर अपना पक्का घर बनाना चाहते हैं। ऐसे लोगों को केंद्र सरकार ₹1 लाख 30000 की धनराशि सहायता के रूप में पक्के मकान बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा दी जाएगी। और जो लोग मैदानी क्षेत्रों में रहते हैं उनको भी सरकार की तरफ से ₹1 लाख 20,000 की धनराशि सहायता के रूप में आवास बनाने के लिए दी जाएगीप्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का शुभारंभ हमारे देश के प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा हुआ है।




प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ग्रामीण का शुभारंभ सन 2015 में ही कर दिया गया था। हमारे देश के प्रधानमंत्री मोदी जी का एक ही उद्देश्य है कि जो लोग ग्रामीण क्षेत्रों में मध्यम वर्ग के लोग रहते हैं आज उनके पास कच्चे घर हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना द्वारा मध्यम वर्ग के लोगों का विकास होगा और जो लोग इस योजना में अपना फॉर्म ऑनलाइन करते हैं उन्हें सरकार की तरफ से आवास प्रदान किया जाएगा जिससे उनके परिवार का विकास होगा और वे सरकारी आवास में आराम से रह पाएंगे

इस योजना का यही उद्देश्य है कि हर मध्यम वर्ग के परिवार को सरकार की तरफ से आवेदन करने बाले लाभार्थियों को सहायता के रूप में आवास दिया जाएगा।



प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण 2023 आनलाइन

Pm awas Yojana gramin apply online 2023

हमारे देश के सभी ग्रामीण लोग प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में अपना ऑनलाइन आवेदन कर कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना को देश के हर राज्य में लागू किया गया है जिससे कि कोई भी लाभार्थी इस योजना से वंचित ना रह जाए। जो लोग प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में अपना ऑनलाइन आवेदन करवाने के लिए इच्छुक हैं वह हमारे इस आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि हम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना हमें ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी स्थिति स्टेप बाय स्टेप आप सभी को बताएंगे कि कैसे हो आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और जो लोग अपना ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं वे लोग प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं?



प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2023 की लिस्ट।

Pradhanmantri gramin aawas Yojana ki 2023 ki new list

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022 के लाभार्थी।

Pradhanmantri gramin aawas Yojana 2022 ke labharthi

जो ग्रामीण लाभार्थी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। वे लोग प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में अपना ऑनलाइन आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की पॉलिसी द्वारा ही निम्न श्रेणी वर्ग के लोगो को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। जैसे कि

  • इस योजना का लाभ उन परिवारों को दिया जाएगा जिनकी सालाना आय कम हो।

  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना कल आप उन परिवारों को दिया जाएगा जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। जो कमजोर वर्ग की श्रेणी में आते हैं।

  • इस योजना का लाभ वे महिलाएं भी ले सकती हैं इनके पति स्वर्गवासी हो गए हो। उन महिलाओं को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा (चाहे वह महिला किसी भी जाति धर्म की हो)

  • जो परिवार मध्यम आय वर्ग -1 मे आते हैं उनको भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

  • जो परिवार मध्यम आय वर्ग – 2 मे आते हैं उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

  • जो लोग अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के हैं उन्हें भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।




प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए?

  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के पात्र वही लाभार्थी हैं जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है।

  • जिन लोगों के कच्चे मकान बने हुए हैं और मैं आर्थिक रूप से कमजोर हैं वही इस योजना के पात्र हैं।

  • इस योजना में महिला मुखिया परिवार 16 से 59 वर्ष की आयु का कोई भी बयस्क इस परिवार में नहीं होना चाहिए।

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए परिवार में 25 वर्ष की आयु का कोई भी साक्षर सदस्य परिवार में नहीं होना चाहिए

  • ऐसे परिवार जिनके घर में मुखिया ना हो और हो तो वह शारीरिक रूप से कमजोर हो तो वह इस योजना का पात्र है।

  • जो लाभार्थी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं उनके परिवार की वार्षिक आय 3,00000 लाख से 6,00000 लाख तक होनी चाहिए इससे ज्यादा वार्षिक आय होती है तो वह इस योजना का पात्र नहीं है।

  • ऐसे परिवार जिन्होंने आवास से जुड़ी हुई कोई भी योजना का लाभ और पहले से ही ले लिया है तो बह इस योजना का पात्र नहीं होगे।


प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में आवेदन करने के लिए कौन कौन से दस्तावेज लगेगे ?

Pm aawas Yojana Gramin documents required eligibility

  • संपत्ति प्रमाण पत्र।

  • आय प्रमाण पत्र।

  • मूल निवास प्रमाण पत्र।

  • आवेदक करता का आधार कार्ड।




 प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में अपना ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें।

How to apply online for PM aawas Yojana Gramin 2023

  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप लोगों को केंद्र सरकार द्वारा दी गई ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

  • जैसे ही आप क्या सरकार द्वारा की गई ऑफिशल वेबसाइट पर जाएंगे तो आपके सामने डाटा एंट्री का ऑप्शन देखने को मिलेगा। जैसे ही आप डाटा एंट्री वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।

  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर ऑनलाइन आवेदन करने वाला pmayg खुल जाएगा।

  • फोन खुलने के बाद आपको इस pmayg वाले फ़ॉर्म पर दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे 

  • पहले ऑप्शन में शहरी ऑनलाइन आवेदन वाला फार्म होगा और दूसरी ऑप्शन पर ग्रामीण ऑनलाइन आवेदन वाला फार्म होगा आप सभी लोगों को ग्रामीण ऑनलाइन आवेदन वाले फोरम पर क्लिक करना होगा।

  • जैसे ही आप ग्रामीण ऑनलाइन आवेदन वाले फॉर्म पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपके सामने ग्रामीण आवेदन फार्म खुल जाएगा इसके बाद इस फार्म में जो भी जानकारी मांगी गई है उसे आपको अच्छी तरह से भर लेना है।

  • इसके बाद आपको पूरा फार्म भर देना है जैसे ही आप पूरा फार्म भर लेंगे फिर आपको अपना पूरा फार्म एक बार फिर से चेक करना होगा कि कहीं उसमें कोई गलती तो नहीं अगर कोई गलती नहीं होती है तो आपको summit वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

  • जैसे ही आप summit वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे फिर आपका प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में आपका ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा।

Official website link – Click here 


More Information – Click Here 

Related Post

2 thoughts on “प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन : PM Awaas Yojana online apply 2023”

Leave a Comment