ई श्रम कार्ड से मिलेगी नौकरी ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें | E shram card NCS Registration 2024

Facebook
Telegram
WhatsApp
Twitter

ई श्रम कार्ड से नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें | E shram card NCS Registration 2024

अगर आपका भी ई श्रम कार्ड बना हुआ है तो अब आप अपने ई श्रम कार्ड के तहत नौकरी Job के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो, ई श्रम कार्ड के तहत नौकरी पाने के लिए आपका e shram card बना हुआ होना चाहिए। e shram card portal par अभी पूरे देश के अलग अलग राज्यों में 27 करोड़ से भी अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। और 11 करोड़ और registration किए जाने हैं। श्रम कार्ड से नौकरी देने का उद्देश्य यह है कि जितने भी बेरोजगार युवक हैं उन लोगों को अपने आस-पड़ोस में ही नौकरी मिल सके और वह लोग भी अपने जीवन को सुचारू रूप से चला सके।


ई श्रम कार्ड NCS रजिस्ट्रेशन
E SHRAM CARD NCS REGISTRATION

असंगठित कामगारों के फायदे के लिए शुरू किए गए ई श्रम पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों को अब नौकरी की पेशकश होने लगी है। यह पेशकश ई श्रम कार्ड धारकों को NCS नेशनल करियर सर्विस एस के पोर्टल पर जोड़ने से हो पाई है। वित्त वर्ष 2022 23 में पेश बजट में वित्त मंत्री ने ई श्रम पोर्टल को एनएससी पोर्टल से जोड़ने की घोषणा की थी, ताकि इन श्रमिकों को नौकरी भी मिल सके।

इसी को देखते हुए श्रम पोर्टल को एनसीएस पोर्टल से लिंक कर दिया है आप यहां पर नेशनल करियर सर्विस के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर भी देख सकते हो।

ई श्रम कार्ड से मिलेगी नौकरी
E SHRAM CARD JOB OPPORTUNITY

श्रम पोर्टल पर अब 27 करोड़ से भी ज्यादा पंजीकृत श्रमिक हो चुके हैं एनएससी पोर्टल पर विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े अलग-अलग डिपार्टमेंट में 1.5 लाख वैकेंसी खाली है, अगर कोई भी श्रमिक इन पदों के लिए आवेदन करना चाहता है तो वह एनसीएस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन ही आवेदन कर सकता है और इसके बाद जो भी रिक्त वैकेंसी या है उन पर श्रमिक लोगों को नौकरी दी जाएगी एनसीएस पोर्टल की खास बात यह है कि आप लोग अपने आस-पड़ोस में ही नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। और श्रम कार्ड के तहत जो पानी के लिए आपको किसी भी तरह का पैसा देना नहीं पड़ेगा आप लोग बिल्कुल फ्री में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इसके लिए आपको ना ही जन सेवा केंद्र पर जाना पड़ेगा आप अपने मोबाइल फोन से ही इस श्रम कार्ड के तहत नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड से नौकरी के लिए ऐसे करें ऑनलाईन आवेदन
E SHRAM CARD JOB registration

ई यह श्रम कार्ड के तहत नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले एनसीएस की ऑफिशियल वेबसाइट पर आना पड़ेगा।

यहां पर आपको jobseeker का एक ऑप्शन मिलेगा यहां पर क्लिक करना है और इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

यहां पर आपको UAN Number यानी e shram सिलेक्ट करना है।

इसके बाद आपको uid number fill करना है।

और इसके बाद जनमतथि fill करना है।

इसके बाद आपके इस सिम कार्ड में जो मोबाइल नंबर लिंक है उस पर एक ओटीपी आएगा।

ओटीपी वेरीफाई करने के बाद आपके सामने पूरा फॉर्म खुल जाएगा।

इस फॉर्म को अच्छी तरह सिर्फ भरना है और उसके बाद सबमिट कर देना है।

अब आप का रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुल हो चुका है।

अब आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा जिससे कि आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हो।

ई श्रम कार्ड कैसे बनाएं
E SHRAM CARD online registration

श्रम कार्ड बनाने के लिए आपको सबसे पहले eshram.gov.in की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा इसके बाद आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने का ऑप्शन मिल जाएगा आप लोगों को सिर्फ आधार नंबर से ही अपना रजिस्ट्रेशन कर लेना है अगर आप के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आपको 5 मीटर के माध्यम से फिंगर प्रिंट के ऑथेंटिकेशन से अपने ई श्रम कार्ड को बना लेना है या फिर आप चाहे तो अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर के भी अपने श्रम कार्ड को बना सकते हैं।

ई श्रम कार्ड के लाभ
E SHRAM CARD ke fayde

वैसे तो श्रम कार्ड के तहत काफी सारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है और जैसा कि आपको पता है कि दिन-प्रतिदिन ही श्रम कार्ड के सर्विस में बढ़ोतरी की जा रही है तो इसी को लेकर आईना सियानी की नेशनल करियर सर्विस इस पोर्टल को भी इस पोर्टल से जोड़ दिया गया है जिससे कि आपको और भी बेहतर सर्विसेस मिल सके इसके अलावा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना को भी श्रम पोर्टल पर जोड़ दिया है और साथी श्रम कार्ड के तहत आप लोग पेंशन भी प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा भी और भी काफी फायदे हैं क्योंकि सिर्फ यह सिम कार्ड धारकों को ही दिए जाएंगे।

निष्कर्ष
Conclusion

इस पोस्ट में आप लोगों ने जाना कि आप किस तरह से अपने श्रम कार्ड के तहत नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और किस तरह से आपको एनएससी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना है उम्मीद करता हूं आपको पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी लेकिन इसके अलावा अगर आपको कुछ भी समझ में नहीं आया है तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप लोग यूट्यूब पर jankaripur चैनल को सब्सक्राइब कर लें ।

Important links

Online registration – Click Here

NCS Portal – Click Here

Join Teligram – Click Here

Leave a Comment